सांस की बदबू से छुटकारा पाने के 8 तरीके

सांस की बदबू (Bad Breath) एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग जूझते हैं। चाहे किसी खास मौके पर हो या रोजमर्रा के जीवन में, मुंह की दुर्गंध भगाने के 8 तरीके लेकिन चिंता की कोई बात नहीं! कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप सांस की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं 8 आसान तरीके जो आपकी मदद कर सकते हैं।

Also Read More

mouth ulcers cream

दांत उगाने के घरेलू नुस्खे

दांतों में इन्फेक्शन का इलाज

how to fix a cracked tooth naturally

1. सही ढंग से ब्रश और फ्लॉस करें

सांस की बदबू का सबसे बड़ा कारण मुंह में बैक्टीरिया और खाने के कणों का जमा होना है। दिन में दो बार ब्रश और रोज़ फ्लॉस का उपयोग करके आप मुंह की साफ-सफाई सुनिश्चित कर सकते हैं। इससे बैक्टीरिया की संख्या कम होती है और दुर्गंध नहीं आती।

2. जीभ को साफ करें

जीभ पर बैक्टीरिया की परत जमा होने से भी बदबू आती है। इसलिए हर दिन ब्रश करने के बाद अपनी जीभ को भी साफ करें। इसके लिए आप जीभ को साफ करने वाले स्क्रैपर का उपयोग कर सकते हैं।

3. खूब पानी पिएं

डिहाइड्रेशन से भी मुंह सूखता है और बदबू उत्पन्न होती है। दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ताकि आपका मुंह हाइड्रेटेड रहे और लार का उत्पादन सही ढंग से हो सके, जो बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है।

4. चीनी रहित च्युइंग गम चबाएं

चीनी रहित च्युइंग गम चबाने से लार का उत्पादन बढ़ता है, जो मुंह को साफ और बैक्टीरिया मुक्त रखने में मदद करता है। इससे बदबू भी कम होती है। लेकिन ध्यान रहे कि चीनी युक्त गम से दूर रहें क्योंकि वह बैक्टीरिया को और बढ़ावा देता है।

5. हर्ब्स और मसालों का उपयोग करें

पुदीना, सौंफ, इलायची, और लौंग जैसी हर्ब्स और मसाले सांस की बदबू से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होते हैं। इन्हें चबाने से मुंह में ताजगी आती है और दुर्गंध दूर होती है।

6. मुंह का एंटीसेप्टिक माउथवॉश से कुल्ला करें

एंटीसेप्टिक माउथवॉश का उपयोग करने से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। कुल्ला करने से आपका मुंह साफ रहता है और सांस की बदबू दूर होती है। ध्यान रखें कि ऐसा माउथवॉश चुनें जो अल्कोहल-फ्री हो ताकि मुंह की बदबू कैसे दूर करें!

7. खाने-पीने की आदतों में बदलाव करें

खाने में प्याज, लहसुन और ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन करने से सांस की बदबू होती है। इसलिए इन्हें खाने के बाद मुंह की सफाई का ध्यान रखें। साथ ही, ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें, जो प्राकृतिक रूप से मुंह को साफ करने में मदद करते हैं।

8. डॉक्टर से नियमित जांच कराएं

अगर आप बार-बार सांस की बदबू से परेशान रहते हैं तो दंत चिकित्सक से परामर्श लें। मसूड़ों की समस्या या अन्य दंत समस्याओं के कारण भी बदबू हो सकती है। नियमित दंत जांच करवाने से ऐसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

निष्कर्ष

सांस की बदबू से छुटकारा पाना मुश्किल नहीं है। बस इन सरल आदतों को अपनाकर आप अपनी सांस को ताजगी और स्वच्छता दे सकते हैं। स्वच्छ और स्वस्थ मुंह न केवल आपकी आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा, बल्कि आपके संपर्क में आने वाले लोगों पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ेगा।

You May Also Like

More From Author